ब्लू स्टार ने लॉन्च की रूम एयर कंडीशनर के 100 से अधिक किफायती और प्रीमियम मॉडलों की एक नई रेंज

Spread the love


कोलकाता: 14 मार्च, 2024: ब्लू स्टार लिमिटेड ने आज आगामी गर्मी के मौसम के लिए रूम एसी की अपनी नई व्यापक रेंज का अनावरण किया, जिसमें ‘बेस्ट-इन-क्लास किफायती’ रेंज और ‘फ्लैगशिप प्रीमियम’ रेंज शामिल हैं। कंपनी ने कुल मिलाकर, हर उपभोक्ता वर्ग की ज़रूरत को पूरा करने के लिए इन्वर्टर, फिक्स्ड स्पीड और विंडो एसी के स्पेक्ट्रम और विभिन्न मूल्य वाले 100 से अधिक मॉडल लॉन्च किए।

अधिक खर्च करने योग्य आमदनी वाले मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के कारण रूम एसी के बाज़ार में उल्लेखनीय मांग दर्ज हो रही है और यह श्रेणी अब विलासिता से अधिक आवश्यकता बन गई है। कंपनी के पास पहली बार एसी खरीद रहे ग्राहकों की मांग बढ़ रही है, खासकर टियर 2, 3 और 4 बाजारों के साथ-साथ रिप्लेसमेंट बाज़ार में भी।

ब्लू स्टार ने इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने विनिर्माण, अनुसंधान एवं विकास और नवोन्मेष क्षमताओं का लाभ उठाते हुए नए, विशिष्ट और सर्वोत्तम श्रेणी के एसी पेश करने के लिए कई उत्पाद लॉन्च किए हैं।

2024 के लिए एयर कंडीशनर की नई रेंज
कंपनी ने इन्वर्टर स्प्लिट एसी सेगमेंट में तीन श्रेणियां लॉन्च की हैं। इनमें 2-स्टार, 3-स्टार और 5-स्टार वेरिएंट में फ्लैगशिप, प्रीमियम और किफायती रेंज शामिल हैं, जो 29,990 रुपये से शुरू होने वाली आकर्षक कीमत पर 0.8 टीआर से 2.2 टीआर तक विभिन्न कूलिंग क्षमताओं में उपलब्ध हैं।

लॉन्च किए गए नए एसी विभिन्न ग्राहक-अनुकूल सुविधाओं से युक्त हैं। इनमें ‘एआई प्रो’ नामक एक नया इनोवेटिव फीचर शामिल है। यह एक जटिल और इंट्यूइटिव एल्गोरिदम है, जो विभिन्न मापदंडों को महसूस करता है, समायोजित करता है और अधिकतम आराम प्रदान करता है। इसके अलावा, इनमें तेज़ कूलिंग के लिए ‘टर्बो कूल’ जैसी सुविधाएं शामिल हैं; ‘कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग’ जहां ग्राहक कूलिंग क्षमता को बढ़ा या घटा सकते हैं; और नैनो ब्लूप्रोटेक्ट टेक्नोलॉजी और हाइड्रोफिलिक ‘ब्लू फिन’ कोटिंग, आईडीयू और ओडीयू दोनों के लिए, क्रमशः कॉइल जंग और रिसाव को रोकने और लंबे समय तक चलने से जुड़ी है। कुछ अन्य अनूठी विशेषताओं में डिजीक्यू पेंटा सेंसर शामिल हैं जो अद्वितीय सटीकता और विश्वसनीयता प्रदान करते हैं और साथ ही यूनिफॉर्म कूलिंग के लिए चौतरफा स्विंग तेज़ तथा प्रभावी कूलिंग के लिए उच्च कूलिंग प्रदर्शन, हर 0.5 डिग्री सेल्सियस पर तापमान सेट करने के लिए सटीक कूलिंग तकनीक और स्वच्छ हवा के लिए सक्रिय कार्बन के साथ एक पीएम 2.5 फिल्टर है। सभी ब्लू स्टार इन्वर्टर एसी स्मार्ट रेडी हैं और एक अलग स्मार्ट मॉड्यूल के साथ इन्हें स्मार्ट एसी में अपग्रेड किया जा सकता है। ब्लू स्टार के इन्वर्टर एसी का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह है कि उनके पास एक विस्तृत ऑपरेटिंग वोल्टेज रेंज है, जिससे बाहरी वोल्टेज स्टेबलाइजर की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

फ्लैगशिप रेंज
कंपनी ने फ्लैगशिप मॉडलों की एक शानदार रेंज लॉन्च की है, जिसमें ‘सुपर एनर्जी-एफिशिएंट एसी,’ ‘हैवी-ड्यूटी एसी,’ ‘स्मार्ट वाई-फाई एसी,’ ‘हॉट एंड कोल्ड एसी’ और ‘एंटी-वायरस टेक्नोलॉजी वाले एसी’ शामिल हैं। इसके अलावा, इसने अपनी विरासत के सम्मान में 80वें वर्ष का विशेष संस्करण एसी लॉन्च किया है। यह मॉडल व्यापक प्रौद्योगिकियों से भरपूर है और इसमें कई नवोन्मेषी फीचर हैं, जिससे यह देश में उपलब्ध सबसे उन्नत एयर कंडीशनर बनता है।

ब्लू स्टार के ‘सुपर एनर्जी-एफिशिएंट एसी’ में उच्च एयरफ्लो वॉल्यूम प्रदान कर अनुकूलित कूलिंग के साथ ज़्यादा ऊर्जा दक्षता प्राप्त करने के लिए एक अद्वितीय डायनेमिक ड्राइव टेक्नोलॉजी शामिल है। इस तरह, 1 टीआर इन्वर्टर स्प्लिट एसी 6.25 आईएसईईआर हासिल करता है, जो 3-स्टार इन्वर्टर एसी की तुलना में 64% अधिक ऊर्जा कुशल है।

हर साल, भारत में चरम गर्मियों के दौरान पूरे देश में तापमान में लगातार वृद्धि देखी जाती है। बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ डिजाइन की गई कंपनी की टॉप-ऑफ-द-लाइन ‘हेवी-ड्यूटी एसी’ की रेंज बेहद शक्तिशाली है और 56 डिग्री सेल्सियस पर भी तेजी से कूलिंग और आराम दे सकती है। ये एसी 55 फीट तक की शक्तिशाली एयर थ्रो के साथ आते हैं और 43 डिग्री सेंटीग्रेड पर भी 100% कूलिंग क्षमता प्रदान करते हैं।

कंपनी ने एक तरह का ‘स्मार्ट वाई-फाई एसी’ भी पेश किया है, जिसमें ‘कस्टमाइज्ड स्लीप’ जैसी अनूठी और स्मार्ट विशेषताएं हैं, जिसके तहत आराम से बगैर किसी परेशानी के सोने के लिए 12 घंटे के लिए हर घंटे के तापमान, पंखे की गति, कूल/फैन मोड और स्विच ऑन/ऑफ को प्रीसेट किया जा सकता है। वॉयस कमांड टेक्नोलॉजी के साथ, ग्राहक अपने एसी को अपने स्मार्ट उपकरणों, जैसे अमेज़ॅन एलेक्सा या गूगल होम, के माध्यम से अंग्रेजी या हिंदी वॉयस कमांड के माध्यम से संचालित कर सकते हैं।

‘हॉट एंड कोल्ड एसी’, पूरे साल आराम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ब्लू स्टार ने एक मॉडल विकसित किया है जो -10 डिग्री सेल्सियस तक के परिवेश के तापमान पर काम कर सकता है, विशेष रूप से श्रीनगर जैसे बाज़ारों के लिए डिज़ाइन किया गया है, और एक अन्य रेंज जो देश के बाकी हिस्सों के लिए -2 डिग्री सेल्सियस तक के परिवेश के तापमान पर काम कर सकती है, जहां काफी सर्दी होती है।

गौरतलब है कि कंपनी की एक नई रेंज है, जो आराम और स्वास्थ्य को साथ लाती है और वह है -‘एंटी-वायरस टेक्नोलॉजी वाला एसी’, हानिकारक रोगाणुओं और कणों को प्रभावी ढंग से फिल्टर कर सकती है। ग्राहक इन एसी को खासतौर पर सर्दियों में एयर प्यूरीफायर के तौर पर भी चला सकते हैं।

ब्लू स्टार के एयर कंडीशनर, उपभोक्ताओं को किफायती कीमत पर भी असाधारण ठंडक प्रदान करने के अलावा, अपनी गुणवत्ता, विश्वसनीयता और टिकाउपन के लिए प्रसिद्ध हैं। कंपनी इन्वर्टर कंप्रेसर पर आजीवन वारंटी, पीसीबी पर 5 साल की वारंटी और अपने उत्पादों के लिए आसान वित्तपोषण विकल्प प्रदान करती है।

2011 में आवासीय एसी सेगमेंट में कंपनी के प्रवेश के बाद से, ब्लू स्टार इस सेगमेंट में लगातार मजबूत होता गया है और साल दर साल उद्योग से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। कंपनी का लक्ष्य है, वित्त वर्ष 2026 तक रूम एयर कंडीशनर खंड में 15% की बाज़ार हिस्सेदारी हासिल करना।

विनिर्माण का प्रसार
ब्लू स्टार ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ब्लू स्टार क्लाइमाटेक लिमिटेड के माध्यम से श्री सिटी, आंध्र प्रदेश में एक अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्र स्थापित किया है, जिसने जनवरी 2023 में वाणिज्यिक उत्पादन शुरू किया। इसके अलावा, ब्लू स्टार के दो संयंत्र हिमाचल प्रदेश में हैं जहां रूम एसी का विनिर्माण होता है। ये संयंत्र असेंबली लाइनों और सामग्री प्रबंधन के लिए नवीनतम स्वचालन तकनीकों और उपकरणों से सुसज्जित हैं, साथ ही साथ आईओटी और डिजिटलीकरण की दिशा में कई पहलों के साथ बड़े पैमाने पर तैनात हैं। इन संयंत्रों के साथ, ब्लू स्टार के पास अब दस लाख से अधिक रूम एसी की उत्पादन क्षमता है, जो धीरे-धीरे आने वाले समय में 1.8 मिलियन एसी तक पहुंच जाएगी।

आउटरीच का विस्तार
कंपनी ई-कॉमर्स और आधुनिक व्यापार चैनलों में तेज़ प्रगति कर रही है, जहां यह एक प्रमुख कंपनी रही है और खुदरा स्टोरों में इन-स्टोर डेमोंस्ट्रेशन में अपने निवेश को बनाए रखने की योजना बना रही है, क्योंकि इससे खरीद बढ़ाने में काफी मदद मिली है। इसके अलावा, यह सभी स्तरों पर बिक्री बढ़ाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उचित तरीके अपनाती है। कंपनी अपने वितरण नेटवर्क को भी मजबूत कर रही है, खासकर उत्तर में।

इसके अलावा, ब्लू स्टार का ‘गोल्ड स्टैंडर्ड सर्विस’ का मूल्य प्रस्ताव और बेजोड़ तकनीकी योग्यता महत्वपूर्ण अंतर हैं, जिसमें कंपनी निवेश करना जारी रखती है। कंपनी के पास अब सभी बाजारों तक प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए 2,100 से अधिक सेवा केंद्रों का एक समेकित नेटवर्क है। इसके पास 150 से अधिक सर्विस क्रू वाहनों का बेड़ा भी है जो विश्वसनीय बिक्री के बाद की सेवा पूरे देश में आसानी से उपलब्ध कराता है।

ब्रांड एंबेसडर विराट कोहली
विराट कोहली रूम एसी के लिए ब्लू स्टार के ब्रांड एंबेसडर बने हुए हैं। उन्होंने कंपनी की ब्रांड जागरूकता और इक्विटी के निर्माण में बहुत मदद की है। जिन टीवी विज्ञापनों में विराट कोहली हैं उनमें गर्मी का वैयक्तिकरण किया गया है। ये विज्ञापन लोगों को पसंद आए हैं। कंपनी इसी थीम पर नए टीवीसी जारी कर रही है, जिन्हें मार्च में टीवी और डिजिटल चैनलों पर लॉन्च किया जाएगा। कुल मिलाकर, गर्मी के मौसम में विज्ञापन पर 40 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने की योजना है।

80वीं वर्षगांठ विशेष उपभोक्ता ऑफर
इस साल ब्लू स्टार की स्थापना के 80 वर्ष पूरे हुए। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए, कंपनी ने सीमित अवधि के लिए कई विशेष उपभोक्ता ऑफर लॉन्च किए हैं। इनमें 80 महीने की वारंटी, 80 रुपये प्रति दिन की ईएमआई, 680 रुपये की सब्सिडी वाली इंस्टॉलेशन और सभी एसी पर कई कैशबैक और उपभोक्ता वित्त ऑफर शामिल हैं।

भविष्य की संभावनाओं
कोलकाता में आयोजित एक सम्मेलन में संवाददाताओं से बात करते हुए, ब्लू स्टार लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, बी त्यागराजन ने कहा, “रूम एसी का बाजार अपने ऐतिहासिक मोड़ पर है और अगले कुछ साल में तेजी से विकास करने के लिए तैयार है। उद्योग का अनुमान है कि 2030 तक बाजार बढ़ कर दोगुने से भी अधिक हो जाएगा। 80 साल से अधिक की एसी विशेषज्ञता और बाजार में अच्छी तरह से स्थापित होने के कारण यह हमारे लिए एक बड़ा अवसर दर्शाता है। ब्लू स्टार ने बढ़ती मांग का प्रभावी ढंग से लाभ उठाने के लिए दक्षताओं और क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अनुसंधान एवं विकास, विनिर्माण के साथ-साथ आपूर्ति श्रृंखला में महत्वपूर्ण निवेश करना जारी रखा है। हमें उम्मीद है कि आगामी गर्मी का मौसम अच्छा रहेगा और रूम एयर कंडीशनर की मांग भी मजबूत रहने की उम्मीद है। हमें विश्वास है कि रूम एसी की पेशकशों के साथ, सभी उपभोक्ता वर्गों और मूल्य दायरे को ध्यान में रखते हुए, हम बाजार की मुकाबले में तेजी से आगे बढ़ेंगे।

Author