डालमिया भारत फाउंडेशन का लक्ष्य मिदनापुर में स्थायी आजीविका पहल के माध्यम से 5000 ग्रामीण परिवारों को सशक्त बनाना

Spread the love

मिदनापुर, 19 फरवरी, 2024: अग्रणी भारतीय सीमेंट कंपनी, डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड (डीसीबीएल) की कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) शाखा, डालमिया भारत फाउंडेशन (डीबीएफ) का लक्ष्य स्थायी आजीविका विकास पहल के माध्यम से पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में 5000 ग्रामीण परिवारों को सशक्त बनाना है। अपने ग्राम परिवर्तन कार्यक्रम के तहत, फाउंडेशन गांव के परिवारों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और क्षेत्र में लक्षित परिवारों के जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार के लिए टिकाऊ खेती के तरीकों और अन्य आय-सृजन कार्यक्रमों पर व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

फाउंडेशन ने विकास के पहले चरण के लिए सात प्रमुख गांवों- जामदारगढ़, राणा, बेउंचा, कुलपाचुरिया, कमरमुडी, गोदापियासल और पथ्राजुरी से 1226 घरों की सफलतापूर्वक पहचान की है। कार्यक्रम में मशरूम और सब्जी की खेती, वर्मीकम्पोस्ट उत्पादन, फूलों की खेती और बागवानी वृक्षारोपण, मुर्गी पालन, बकरी पालन आदि जैसे कृषि तरीकों पर प्रशिक्षण शामिल है और साथ ही फिनाइल बनाने, मोमबत्ती बनाने, सिलाई, एफ एंड बी सेवा प्रशिक्षण, मैटक्राफ्ट आदि जैसी आय सृजन गतिविधियों के माध्यम से सूक्ष्म उद्यमों के विकास को भी प्रोत्साहित करता है। इन पहलों ने पहले ही महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, जिससे अब तक 250 से अधिक परिवारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आए हैं।

पहल पर टिप्पणी करते हुए, श्री पंकज गुप्ता, यूनिट हेड-बंगाल सीमेंट वर्क्स (मेदिनीपुर), डीसीबीएल ने कहा, “डालमिया भारत में, हम अपने परिचालन के क्षेत्रों में सतत विकास के माध्यम से ग्रामीण समुदायों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह परियोजना इस उद्देश्य से बनाई गई है परिवारों को सशक्त बनाएं, आजीविका बढ़ाएं और क्षमता निर्माण के माध्यम से उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद करें। हमें चिन्हित घरों में पहले से ही किए गए सकारात्मक प्रभाव को देखने पर गर्व है और हम इस क्षेत्र में सार्थक बदलाव लाने के लिए समर्पित हैं।”

डालमिया भारत फाउंडेशन विविध कार्यक्रमों के माध्यम से मिदनापुर में कौशल विकास और टिकाऊ आजीविका को सक्रिय रूप से बढ़ावा देता है। इनमें किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिए स्वयं सहायता समूह (एसएचजी), ग्रामीण हाट सामुदायिक बाजार और दीक्षा जैसे कौशल विकास कार्यक्रम और डिजिटल साक्षरता के लिए वर्ल्ड ऑन व्हील्स (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू) कार्यक्रम शामिल हैं। ये पहल विशेष रूप से क्षेत्र में हाशिए पर रहने वाले समुदायों के उत्थान के लिए डिज़ाइन की गई हैं। इसके अतिरिक्त, कंपनी स्वास्थ्य शिविर, वृक्षारोपण, खेल को बढ़ावा देने और सामाजिक बुनियादी ढांचे के विकास जैसे सामुदायिक संपर्क कार्यक्रम आयोजित करती है, जो क्षेत्र की समग्र भलाई में योगदान देती है।

Author