टीटागढ़ रेल सिस्टम्स ने भारतीय नौसेना के लिए दूसरा 25टी बोलार्ड पुल टग लॉन्च किया

Spread the love

कोलकाता, मार्च, 2024: – टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड (टीआरएसएल) ने भारतीय नौसेना के लिए अपना दूसरा 25टी बोलार्ड पुल टग ‘बाहुबली’ लॉन्च किया। जहाज को बैरकपुर के टीटागढ़ स्थित कंपनी की फेसिलिटी में बनाया गया है। यह लॉन्च रक्षा मंत्रालय की मेक इन इंडिया पहल के तहत नवंबर, 2021 में भारतीय नौसेना से कंपनी द्वारा प्राप्त छह 25 बीपी टग्स ऑर्डर का हिस्सा है। लॉन्च के बाद चौथे 25टी बोलार्ड पुल टग, युवान (यार्ड 338) के लिए भी कील बिछाने का समारोह भी आयोजित किया गया।

एसएसबी (कोलकाता) के प्रेसिडेंट कमोडोर अतुल मैनी ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। लॉन्च समारोह में कमोडोर एस. श्रीकुमार, वारशिप प्रोडक्शन सुप्रिन्टेन्डेंट (कोलकाता) सहित विशिष्ट अतिथियों भी उपस्थित थे। टीटागढ़ का प्रतिनिधित्व करने वाले कमोडोर संजय देशपांडे (सेवानिवृत्त), कार्यकारी निदेशक (ओपीएस), गौतम रॉय, कार्यकारी निदेशक और कमोडोर ईशान टंडन (सेवानिवृत्त), वीपी-एसबीडी थे।

टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड के वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री उमेश चौधरी ने कहा कि, ‘‘टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड में यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दिन है; इस साल की शुरुआत में पहला टग लॉन्च करने के बाद, हमने रिकॉर्ड समय में दूसरा टग लॉन्च किया है, जो कि पहला टग लॉन्च करने के सिर्फ 2 महीने के भीतर संभव कर दिखाया है। यह भारत की नौसैनिक क्षमताओं को बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के तौर पर रेखांकित किया जा सकता है। हम निर्धारित की गई समयसीमा को पूरा करने के लिए शेष जहाजों के साथ पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ रहे हैं।’’

25टी बीपी टग कई प्रमुख विशेषताओं से सुसज्जित है, जो विविध समुद्री संचालन के लिए इसकी क्षमताओं को बढ़ाता है। 1800 आरपीएम पर 1200 बीएचपी उत्पन्न करने वाले दो मजबूत इंजनों द्वारा संचालित, टग बड़े जहाजों को चलाने के लिए जबरदस्त जोर प्रदान करता है। अज़ीमुथ थ्रस्टर्स असाधारण गतिशीलता को सक्षम करते हैं, जिससे विभिन्न दिशाओं में सटीक गति की अनुमति मिलती है। 25 टन के बोलार्ड पुल के साथ, टग कई प्रकार के टोइंग कार्यों को कुशलतापूर्वक संभाल सकता है।

बाहरी अग्निशमन प्रणाली से सुसज्जित और 96 घंटे की सराहनीय सहनशक्ति का दावा करते हुए, जहाज आपातकालीन स्थितियों के लिए तैयारी सुनिश्चित करता है। जहाज चालक दल के सदस्यों को मेस सुविधाओं सहित आरामदायक आवास प्रदान करता है, जिससे विस्तारित परिचालन दक्षता सुनिश्चित होती है। फिट किए गए कम्युनिकेशन और नेविगेशन उपकरण अन्य जहाजों के साथ सुरक्षित नेविगेशन और प्रभावी समन्वय को बढ़ाते हैं, जबकि टग की टोइंग कॉन्फ़िगरेशन वर्सेटिलिटी में जहाज के पिछले भाग की टोइंग और आगे पुश करने की क्षमता शामिल है।

मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत सहित भारत सरकार द्वारा शुरू की गई परिवर्तनकारी नीतियों में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में, टीटागढ़ भारतीय नौसेना के लिए पांच डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट और छह 25 बीपी टग वाले नौसैनिक जहाजों के निर्माण में सक्रिय रूप से शामिल है।

Author