श्री दहमी माता मंदिर का द्वार खुलते ही उमड़ी भक्तों की भीड़

Spread the love

कोलकाता,(नि.स.)l अब महानगर स्थित न्यू टाउन में श्री दहमी माता मंदिर का द्वार भक्तों के लिए खोल दिया गया है। मंदिर की पहल श्री दहमी माता ट्रस्ट ने की है. इसी बीच सोमवार को माता की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया. मंदिर के खुलते ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

मौके पर उपस्थित श्री दहमी माता ट्रस्ट के ट्रस्टी सुशील कुमार गोयल ने कहा, श्री दहमी माता हमारी कुल देवी हैं। माता का प्राचीन मंदिर राजस्थान राज्य के ज़िला कोटपुटली बहरोड़, बहरोड़ दहमी गांव और बरौदा शहर के पास है. यह उत्तरी भारत में पूजा के सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक है. इसकी स्थापना 660 साल पहले हुई थी. अब चूंकि बंगाल में रहनेवाले लाखों भक्तगण राजस्थान दर्शन के लिये रोज-रोज नहीं जा सकते, इसलिये यहां दहमी माता मंदिर का निर्माण कराया गया।

उन्होंने आगे कहा, पिछले तीन दिनों से यहां मंदिर में कई पर्व सुंदरकांड पाठ, कलश यात्रा, माता का मंगल पाठ, नगर भ्रमण, हवन, ब्रह्मभोज, कन्या पूजन, भजन संध्या का आयोजन किया गया था।

गोयल ने कहा, इस मंदिर को बनाने के पीछे हमारे श्री दहमी माता ट्रस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. यह ट्रस्ट आज से 16 साल पहले बना था.

उनका कहना है, मंदिर कार्य में संजय अग्रवाल, पवन खेमका, हरिशंकर मोर्ज़ीवाला, दोरजी परिवार, महावर परिवार का उल्लेखनीय योगदान रहा है.

इस अवसर पर बजरंगलाल गोयल, अनुज गोयल, दिनेश कुमार गोयल, रतन लाल अग्रवाल सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे.

Author