श्रीधाम मायापुर में ट्राईबल कन्वेंशन का आयोजन

0
Spread the love

-इस्कॉन के मुख्य केंद्र श्रीधाम मायापुर में तीन दिवसीय वार्षिक ट्राइबल कन्वेंशन का आयोजन किया गया था. यह कन्वेंशन 23 अप्रैल 2024 से शुरु हो कर 25 अप्रैल 2024 तक चला. इस वर्ष ट्राइबल कंवेंशन की यह आठवीं कड़ी थी.

उपरोक्त कार्यक्रम में भारत के 10 राज्यों से लगभग 3,000 पिछड़े वर्ग के लोग (आदिवासी, पिछड़े लोग) शामिल हुए. उनके रहने, खाने और सुरक्षा पर विशेष ध्यान भी रखा गया था. कंवेंशन के दौरान संस्कृति, शिक्षा और पारंपरिक सोच के अलावा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से पिछड़े वर्ग के लोगों के सरल जीवन को मंच पर दर्शाया गया.

इस सम्मेलन का वास्तविक उद्देश्य उन्हें यह एहसास दिलाना था कि कोई भी किसी से पीछे नहीं है. सोच यह भी थी कि श्री चैतन्य महाप्रभु की करुणा के आदर्शों से प्रेरित होकर वर्तमान समाज की मुख्य धारा के साथ मिलकर वे आगे बढ़ सके.

मौके पर अलग अलग राज्य से जुड़े अनुभवी लोग जो मनुष्य की भलाई के लिए निरन्तर काम कर रहे हैं, अपनी अनुभवों के आधार पर दिलचस्प भाषण दे कर वहां मौजूद सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. इसके अलावा अलग-अलग विषयों पर सेमिनार भी हुए.

आपको बता दें, भारत के 10 राज्यों (गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड, मणिपुर, आंध्र प्रदेश, ओड़िसा, त्रिपुरा, नागालैंड, पश्चिम बंगाल और मिजोरम) में इस्कॉन द्वारा पूरे साल कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है ताकि समाज में रह रहे पिछड़े वर्ग के लोग आगे बढ़ सके.

Author

Leave a Reply