आइकेबीएफ ने पश्चिम बंगाल और यूके के बीच गहरी समझ की ज्योति जगायी 

Spread the love


यूके थीम कंट्री पवेलियन का उद्घाटन पश्चिम बंगाल की माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा किया गया, जो यूके के सर्वश्रेष्ठ साहित्य, शिक्षा, कला और संस्कृति को कोलकाता में लाता है


प्रतिष्ठित लंदन टेलीफोन बूथ, डिजिटल लाइब्रेरी और अंग्रेजी प्रदर्शनी का भविष्य जैसे अनुभवात्मक और इंस्टाग्राम-सक्षम तत्वों वाला सबसे बड़ा मंडप

कोलकाता, 19 जनवरी 2024: 31 जनवरी तक, कोलकाता के साल्टलेक में सेंट्रल पार्क मेला ग्राउंड, सबसे बड़े साहित्यिक कार्यक्रमों में से एक, 47वें अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले (आईकेबीएफ) का घर बनने जा रहा है। यूनाइटेड किंगडम (यूके) आइकेबीएफ2024 में फोकल थीम देश है – कुल मिलाकर यह चौथी बार है। पश्चिम बंगाल और यूके के बीच एक दीर्घकालिक संबंध है जो साहित्य, अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण, कला और संस्कृति में सहयोग और छात्रों और शिक्षाविदों के बीच विद्वानों के आदान-प्रदान तक फैला हुआ है।

यूके थीम कंट्री पवेलियन, जिसका उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एलेक्स एलिस सीएमजी, ब्रिटिश उच्चायुक्त और एलिसन बैरेट एमबीई, निदेशक भारत, ब्रिटिश काउंसिल की उपस्थिति में किया, आइकेबीएफ के केंद्र में स्थित है। यूके पवेलियन आगंतुकों और कोलकाता के युवाओं को यूके की संस्कृति और विशेषज्ञता और दोनों संस्थाओं के बीच साझेदारी से उत्पन्न अवसरों के बारे में गहराई से जानकारी प्रदान करता है।

भारत में ब्रिटिश काउंसिल की उपस्थिति की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, यूके पवेलियन, यूके के सर्वश्रेष्ठ साहित्य, संस्कृति और अकादमिक उत्कृष्टता का प्रदर्शन कर रहा है। आगंतुक विभिन्न शैलियों की पुस्तकों तक पहुंच, एक डिजिटल लाइब्रेरी, लेखकों के साथ सत्र, यूके के शिक्षाविदों और विशेषज्ञों के साथ चर्चा, ‘अंग्रेजी के भविष्य’ पर एक समृद्ध दृष्टिकोण और यूके में दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में अध्ययन के बारे में जानकारी तक पहुंच सहित कई अनुभवों का आनंद ले सकते हैं।

आइकेबीएफ में बोलते हुए, एलिसन बैरेट एमबीई, निदेशक भारत, ब्रिटिश काउंसिल ने कहा, “हम अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले में यूके थीम कंट्री पवेलियन के शुरुआती उत्साह से रोमांचित हैं। साहित्य में पश्चिम बंगाल-यूके के संबंध बहुत पुराने हैं और इसने वर्तमान और भविष्य में अवसरों और साझेदारियों के लिए मार्ग प्रशस्त किया है। हम आइकेबीएफ में यूके के सर्वश्रेष्ठ को कोलकाता ला रहे हैं जो भारत में ब्रिटिश काउंसिल की 75वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है।”

“अगले दो हफ्तों में, सभी पृष्ठभूमियों के आगंतुक यूके थीम कंट्री पवेलियन का दौरा करने का एक कारण ढूंढ सकते हैं – चाहे लेखकों और विशेषज्ञों को सुनना हो, क्विज़ में शामिल होना हो, यूके में शैक्षिक अवसरों की खोज करना हो या प्रतिष्ठित यूके पृष्ठभूमि में तस्वीरों के माध्यम से यादें बनाना हो। जैसे कि टेलीफोन बूथ या शार्ड – यूके की सबसे ऊंची इमारत। उन्होंने कहा, ”हम इस मेगा इवेंट के लिए बुकसेलर्स और पब्लिशर्स गिल्ड को बधाई देना चाहते हैं और आने वाले वर्षों में उनके साथ हमारी साझेदारी जारी रहने की उम्मीद करते हैं।”

47वें अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले के पहले दिन (शुक्रवार, 19 जनवरी, 2024) यूके पवेलियन में मनमोहक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है। शाम 4:00 बजे, उपस्थित लोग जलवायु परिवर्तन के बारे में सामूहिक सोच के रूप में कहानी कहने पर एक विचारोत्तेजक “ग्रेट टॉक” के लिए लॉफबोरो विश्वविद्यालय में ड्रामा के प्रोफेसर और क्रिएटिव आर्ट्स के प्रमुख माइकल विल्सन के साथ जुड़ सकते हैं। इसके बाद शाम 5:00 बजे लेखिका नंदिनी दास के साथ एक सत्र होगा।

शाम 6.30 बजे, रोमा अग्रवाल एमबीई, एक संरचनात्मक इंजीनियर, “तीन पुलों” पर अंतर्दृष्टि साझा करेंगी। डॉ. रॉबर्ट पॉट्स शाम 6:45 बजे “न्यू क्रिएटिव वर्ल्ड्स: एआई एंड रोबोटिक्स एट द फ्रंटियर्स ऑफ इनोवेशन” पर चर्चा करते हुए एक आकर्षक अन्वेषण की पेशकश करेंगे।

सप्ताहांत अधिक समृद्ध अनुभवों का वादा करता है, जिसमें माइक्रो-बिट जजिंग, साहित्य और भाषा सीखने पर चर्चा, और शनिवार, 20 जनवरी, 2024 को शाम 4:00 बजे माइकल विल्सन के साथ “डिजिटल स्टोरीटेलिंग और स्लो स्टोरीटेलिंग” की दिलचस्प खोज शामिल है। आने वाले दिन इसमें गैर-मानव संसाधनों के भविष्य पर चर्चा से लेकर प्रशंसित लेखक सेबेस्टियन फॉल्क्स और इंद्रजीत हाजरा की बातचीत तक विविध प्रकार के कार्यक्रम शामिल होंगे। आगंतुक खुली क्विज़, बच्चों के लिए क्राफ्टिंग सत्र और अनुवाद, भाषाओं और लोकप्रिय संस्कृति पर दिलचस्प चर्चाओं में भी शामिल हो सकते हैं।

यूके थीम कंट्री पवेलियन की मुख्य विशेषताएं:
जीवंत शिक्षा, विज्ञान और रचनात्मकता: यूके पवेलियन, यूके के जीवंत शिक्षा, विज्ञान और रचनात्मक क्षेत्रों की एक मनोरम खोज प्रदान करेगा। आकर्षक प्रदर्शन और इंटरैक्टिव डिस्प्ले उपस्थित लोगों के लिए एक गहन अनुभव की सुविधा प्रदान करेंगे।
अंग्रेजी प्रदर्शनी का भविष्य: यूके पवेलियन का केंद्र बिंदु, ‘इंग्लिश’ प्रदर्शनी का भविष्य, अंग्रेजी भाषा के वैश्विक प्रभाव और प्रभाव को प्रदर्शित करेगा। इंटरएक्टिव डिस्प्ले आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देगा और दुनिया भर में अंग्रेजी की बढ़ती भूमिका और महत्व पर प्रकाश डालेगा।
सांस्कृतिक आदान-प्रदान और समझ: यूके पवेलियन यूके और भारत के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और गहरी समझ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला की मेजबानी करने के लिए तैयार है। विचारोत्तेजक चर्चाओं से मेले का बौद्धिक एवं साहित्यिक वातावरण समृद्ध होगा।
साहित्यिक एवं बौद्धिक चर्चा:  थीम देश के रूप में, यूके अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले और संबंधित कोलकाता साहित्य महोत्सव में वक्ताओं की एक विशिष्ट श्रृंखला प्रस्तुत करेगा, जो साहित्यिक और बौद्धिक संवादों के संवर्धन में योगदान देगा।

ब्रिटिश काउंसिल के बारे में

ब्रिटिश काउंसिल सांस्कृतिक संबंधों और शैक्षिक अवसरों के लिए यूके का अंतर्राष्ट्रीय संगठन है। हम यूके और दुनिया भर के देशों के लोगों के बीच संबंध, समझ और विश्वास बनाकर शांति और समृद्धि का समर्थन करते हैं। हम कला और संस्कृति, शिक्षा और अंग्रेजी भाषा में अपने काम के माध्यम से ऐसा करते हैं। हम 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में लोगों के साथ काम करते हैं और 100 से अधिक देशों में जमीनी स्तर पर काम करते हैं। 2022-23 में हम 600 मिलियन लोगों तक पहुंचे।
www.britishcouncil.in

Author